Header Ads

Health Tips: रजन बदम खन क कई फयद जनए बदम खन क सह तरक

Benefits of eating almonds daily : बादाम की बात करें इसका सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा माना जाता है,वहीं इसके सेवन से कई तरीके कि बीमारियां भी दूर हो जाती हैं,इसलिए जानते हैं कि यदि आप बादाम का सेवन करते हैं तो इसके सेवन से कौन-कौन से फायदे होते हैं।

बादाम का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है,इसके सेवन से कई बीमारियां दूर होती जाती हैं,बादाम कई प्रकार के एंटी ऑक्सीडेंट्स,हैल्थी फैट,विटामिन्स,मिनरल् और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है,इसके सेवन से कई तरीके कि बीमारियां दूर होती जाती है। वहीं ये शररिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाता है। बादाम का सेवन यदि भिगो के किया जाता है तो ये और भी ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। इसलिए यदि ज्यादा फायदा पाना चाहते हैं तो बादाम का सेवन भिगो करके भी कर सकते हैं।
आइए जानते हैं इनके सेवन से होने वाले फायदों के बारे में।

Weight loss: वजन और मोटापा कम करने के लिए पिएं ग्रीन टी , क्या आप जानते है पीने का सही समय

How many almonds to eat कितने बादाम खाएं
एक रिसर्च के मुताबिक, एक स्वस्थ व्यकित को दिन में 1 मुट्ठी बादाम खाने चाहिए, यानि करीब 56 ग्राम बादाम आप एक दिन में खा सकते हैं। 4 साल से बड़े बच्चों को आप दिन में 3-4 बादाम भिगोकर खिला सकते हैं।

Right time to eat almonds : बादाम खाने का सही समय
बादाम आप कभी भी खा सकते हैं, लेकिन भरपूर फायदा लेने के लिए बादाम को सुबह खाली पेट खाने की सलाह दी जाती है। आप चाहें तो चाय के वक्त भी बादाम खा सकते हैं। अगर आप शाम को स्नैक्स में बादाम खाना चाहते हैं तो खा सकते हैं।

यह भी पढ़े-Health Benefits of Eggs: रोजाना खाएं अंडे, शरीर को होते हैं ये 5 बेमिसाल फायदे

The right way to eat almonds बादाम खाने का सही तरीका
बादाम तासीर में गर्म होता है इसलिए इसे भिगोकर खाने की सलाह दी जाती है। खासतौर से गर्मी और बारिश के मौसम में आपको भीगे हुए बादाम खाने चाहिए। आप बादाम को छील कर या बिना छीले कैसे भी खा सकते हैं। सर्दियों में आप कच्चे बादाम भी खा सकते हैं. इससे शरीर को गर्माहट मिलती है।

Reduces the problem of diabetes डायबिटीज की समस्या को करता है कम
यदि आप डायबिटीज के पेशेंट्स हैं तो ऐसे में भीगे हुए बादाम का सेवन आपके लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित हो सकता है,भीगे हुए बादाम में मैग्नीशियम की प्रचुर मात्रा पाई जाती है जो डायबिटीज के जैसी समस्या को कम करने में असरदार साबित होती है। इसलिए यदि आप डायबिटीज के पेशेंट्स हैं और इस समस्या से खुद का बचाव करना चाहते हैं तो भीगे हुए बादाम को डाइट में जरूर शामिल करें।

यह भी पढ़े-Vitamin b12 deficiency : अगर आपके चेहरे पर दिखाई दे ऐसे लक्षण तो विटामिन बी 12 की हो सकती है कमी

Good for mental health मानसिक स्वास्थ्य के लिए होता है अच्छा
यदि आप दिमाग को तेज बनाना चाहते हैं तो ऐसे में भीगे हुए बादाम का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है,भीगे हुए बादाम के रोजाना सेवन से आपकी दिमाग की सेहत तो स्वस्थ रहती है वहीं ये टेंशन से भी निजात दिलाने में सहायक होता है। इसलिए रोजाना सुबह भीगे हुए लगभग चार-पांच बादाम का सेवन जरूर करें। मानसिक सेहत को स्वस्थ रखने के साथ-साथ शरीर से जुड़ी कई बीमारियों को कम करने में भी असरदार होता है।

Helps in reducing weight वेट कम करने में करता है मदद
यदि आप बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं और इसे कम करना चाहते हैं तो भीगे हुए बादाम का सेवन बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होता है, इसके सेवन से आपको फाइबर भरपूर मात्रा में मिलता है वहीं इसमें कैलोरी की मात्रा भी कम होती है,यदि आप वेट कंट्रोल करने कि सोंच रहे हैं तो भीगे हुए बादाम का सेवन आप जरूर करें। इसके सेवन से आपको बहुत ही ज्यादा लाभ मिलेगा वहीं वेट को कंट्रोल में रखने में भी ये बहुत ही ज्यादा सहायक होता है।

यह भी पढ़े-Diabetes Signs and Symptoms : कुछ खास लक्षण बताते हैं, आप टाइप टू डायबिटीज से पीड़ित हैं

Is great for the skin त्वचा के लिए होता है बेहतरीन
यदि आप त्वचा में ग्लो लेकर आना चाहते हैं तो ऐसे में भीगे बादाम का सेवन बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है,इसके सेवन से आपके त्वचा में ग्लो तो बरक़रार रहता ही है साथ ही साथ स्किन से जुड़ी कई समस्या भी दूर होती जाती है,यदि आप पिम्पल्स,एक्ने,ड्राई स्किन या अन्य त्वचा से जुड़ी समस्या से ग्रसित हैं तो आपको बादाम का सेवन अवश्य करना चाहिए। इसके सेवन से त्वचा में लंबे समय तक ग्लो बरक़रार रहता है।

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/ISzVNbe

No comments

Powered by Blogger.