Header Ads

Headache Relief: तरत सरदरद छमतर कर दत ह य बगन रग क तल मलत ह य 5 गजब फयद

Headache Relief : आज के समय में सिरदर्द एक ऐसी बीमारी है जिससें लगभग प्रत्येक व्यक्ति परेशान रहता है। लेकिन, अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं क्योंकि हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बता रहे हैं जो सिरदर्द, तनाव, स्किन प्रॉब्लम, नींद नहीं आना, बालों की खराब हालत आदि परेशानियों को तुरंत दूर कर देती है। यह चीज कोई और नहीं बल्कि लैवेंडर का तेल है। इसकी खुशबू बेहतरीन होती है और ये घर में भीनी-खुशबू से मन शांत कर देता है। लैवेंडर तेल के कई सारे फायदे हैं, ये माइंड रिलैक्स करने समेत बॉडी की थकान को भी दूर करने में आपकी सहायता करता है। इतना ही नहीं इससे स्किन और बालों की कई सारी समस्या भी दूर हो जाती है। तो आइए जानते हैं लैवेंडर का तेल आपको कितने तरह के फायदे पहुंचा सकता है।

यह भी पढ़ें : आपको भी स्किन प्रॉब्लम है तो भूलकर भी नहीं खाएं ये चीजें, तुरंत मिलेगा आराम

तनाव दूर
लैवेंडर ऑयल में एंटी-एंग्जायटी और एंटी-डिप्रेसन्ट गुण होते हैं जो आपके दिमाग को शांत रखने में मदद करता है। इसके अलावा अगर आप टी-ट्री ऑयल को मिलाकर जालएंगे तो इसका असर और ज्यादा होता है। इसके जलाने से मन शांत और स्ट्रेसफ्री होता है।

यह भी पढ़ें : Green Tea : आपको भी होती है ग्रीन टी पीने में परेशानी तो अपनाएं ये टिप्स, आएगा मजेदार स्वाद

अच्छी नींद
लैवेंडर ऑयल में स्ट्रेस दूर करने की क्षमता होती है ऐसे में जब आपका दिमाग शांत होगा और आप एक रिलेक्स जोन में होंगे तो नींद अच्छी आएगी। इसका इस्तेमाल अरोमाथेरेपी के लिए किया जाता है, इससे आपका पूरा शरीर रिलैक्स हो जाता है। अपने तकिए के दोनों तरफ 1 बूंद ऑयल डालें और उसके बाद सोएं तो अच्छी नींद आएगी।

यह भी पढ़ें : पीरियड्स में असहनीय दर्द होता है तो नहीं खाएं ये 8 चीजें, तुरंत मिलेगा आराम

सिरदर्द
यदि आपके सिर में दर्द रहता है तो लैवेंडर ऑयल की मदद से इससे छुटकारा पा सकते हैं। ये आपके तनाव को दूर करने में कई हद तक कारगर है। माइग्रेन से होने वाले दर्द में भी लैवेंडर ऑयल बहुत फायदेमंद है, बस इसे डिफ्यूज़र में डालकर जलाएं और आप कुछ ही देर में राहत महसूस करेंगे।

यह भी पढ़ें : सावन के महीने में भूलकर भी नहीं खाएं ये 5 चीजें, सेहत को ऐसे होता है नुकसान

स्किन के लिए फायदेमंद
लैवेंडर ऑयर आपके स्किन के लिए बेहतर साबित होता है। लेकिन आप इसे सीधे कभी अपने स्किन पर ना लगाए। इसे हमेशा किसी कैरियर ऑयल या फिर मॉइश्चराइजर के साथ मिलाकर लगाए। इससे आपके चेहरे पर होने वाले पिंपल्स से आपको छुटकारा मिलेगा साथ ही ये एक नैचुरल टोनर के तौर पर भी काम करता है।

यह भी पढ़ें : पुरूषों से ज्यादा मोटी हो रही अरब देशों की महिलाएं, ये कारण जानकर उड़े शेखों के होश

बालों को फायदा
यदि आपको स्कैल्प से जुड़ी कोई समस्या है तो आप इसे लैवेंडर ऑयल की मदद से हटा सकते हैं। इसके अलावा ऑलिव ऑयल में लैवेंडर की 2-3 बूंदे मिलाकर लगाएं और अपने स्कैल्प पर अच्छे से मसाज करें कम से कम 3 घंटे तक सिर में तेल लगे रहने दे उसके बाद एंटी-डैंड्रफ शैंपू से बाल धो ले आपको डैंड्रफ से छुटकारा जल्द मिल जाएगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/ZmOVfpj

No comments

Powered by Blogger.