Header Ads

Guide To Eat Right: वजन कम करन क लए सबस परभवशल डइट पलन आज स ह कर द लग

Guide To Eat Right: मानसून का मौसम (Monsoon season) शुरू हो चूका है। मानसून अपने कुछ मौसमी बीमारियों को भी लेकर आता है। लेकिन अगर आप अच्छी डाइट को फॉलो करते हैं तो इन बीमारियों से बचा जा सकता है। गर्मी का मौसम वेट कम करने का सबसे अच्छा समय होता है। इसलिए आज हम आपको इन डाइट प्लान के बारे में बताएंगें जो वेट कम करने में बहुत ही ज्यादा मददगार होते हैं।

Weight loss: वजन और मोटापा कम करने के लिए पिएं ग्रीन टी , क्या आप जानते है पीने का सही समय

Guide To Eat Right: मानसून का मौसम शुरू हो चूका है। मानसून अपने कुछ मौसमी बीमारियों को भी लेकर आता है। लेकिन अगर आप अच्छी डाइट को फॉलो करते हैं तो इन बीमारियों से बचा जा सकता है। गर्मी का मौसम वेट कम करने का सबसे अच्छा समय होता है। क्योंकि आजकल कि लाइफस्टाइल और डाइट ऐसी हो गई है कि वजन बढ़ने कि समस्या लगी ही रहती है, ऐसे में डाइट टिप्स को फॉलो करना आवश्यक होता है वहीं डाइट टिप्स को फॉलो कर सकते हैं साथ ही साथ आप आप व्यायाम भी कर सकते हैं ये स्वास्थ्य को लंबे समय तक स्वस्थ रखने में बहुत ही ज्यादा सहायक साबित होते हैं।

यह भी पढ़े-Health Benefits of Eggs: रोजाना खाएं अंडे, शरीर को होते हैं ये 5 बेमिसाल फायदे

Low fat diet लो फैट डाइट
इस डाइट के बारे में तो आप अक्सर सुनते ही होंगें क्योंकि ये बहुत ही ज्यादा पॉपुलर है, इस डाइट प्लान को यदि आप फॉलो करते हैं तो आपको इस बात के ऊपर ध्यान देने कि जरूरत होती है कि खाने को आप कितनी मात्रा में खा रहे हैं, वहीं आपके बॉडी में ज्यादा मात्रा में ज्यादा मात्रा में कार्ब्स भी नहीं पहुंचना चाहिए। इस डाइट का एक और फायदा होता है कि ये आपके हार्ट से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में भी सहायक होता है। वहीं ये डाइट प्लान शुगर को कंट्रोल करने में भी सहायक होता है।

यह भी पढ़े-Vitamin b12 deficiency : अगर आपके चेहरे पर दिखाई दे ऐसे लक्षण तो विटामिन बी 12 की हो सकती है कमी

Vegan diet वीगन डाइट
वीगन डाइट की बात करें तो ये आमतौर पर वेजिटेरियन का ही रूप होता है, इस डाइट में आप सिर्फ सब्जियों और फलों को ही शामिल कर सकते हैं, वहीं यदि इसमें पशु उत्पाद का सेवन करने कि मनाही होती है, वीगन डाइट वेट लोस में इसलिए भी सहायक होती है क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा भरपूर होती है साथ ही साथ कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है। इसलिए यदि आप वीगन डाइट को फॉलो करते हैं तो ये वेट लॉस में लाभदायक होता है।

Dash diet डैश डाइट
डैश डाइट को फॉलो करते हैं तो ये वेट कंट्रोल करने में बहुत ही ज्यादा मददगार साबित होता है, वहीं ये शुगर को कंट्रोल करने में भी सहायक होते हैं, आप अपनी डाइट में ज्यादा डाइट में यदि ज्यादा मात्रा में चीनी या नमक का सेवन करते हैं तो उसको आपको अवॉयड करना पड़ता है, वहीं इस डाइट प्लान को यदि आप फॉलो करते हैं तो हरी सब्जियां, फल, जूस को शामिल कर सकते हैं। ये डाइट आपके वजन को कम करने में बहुत ही ज्यादा सहायक होती है।

यह भी पढ़े-Diabetes Signs and Symptoms : कुछ खास लक्षण बताते हैं, आप टाइप टू डायबिटीज से पीड़ित हैं

Intermittent fasting इंटरमिटेंट फास्टिंग
इंटरमिटेंट फास्टिंग की बात करें तो ये वेट कम करने में बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित हो सकता है, इंटरमिटेंट फास्टिंग का यदि आप सहारा लेते हैं ते ये वजन को तेजी से कम करने में बहुत ही ज्यादा सहायक हो सकता है। ये डाइट प्लान आसान होता है इसे आप आराम से रख सकते हैं। इस डाइट प्लान के अकॉर्डिंग आप कुछ भी खा सकते हैं लेकिन ये मैटर करता है कि खाने के बीच में कितना अंतर होना चाहिए ताकि ये खाने को आसानी से डाइजेस्ट करने में सहायक हो साथ ही साथ पेट में जमी एक्स्ट्रा जमा हुए फैट को कम करने में भी मददगार साबित हो सके।

यह भी पढ़े-Symptoms of dizziness : सिर घूमना या चक्कर आना नहीं है साधारण बात ,आइए जानते हैं इसके लक्षण,कारण और उपायों के बारे में


What should be the body mass index? बॉडी मास इंडेक्स कितना होना चाहिए?
बीएमआई का क्या है मानक? किसी व्यक्ति की ऊंचाई और वजन के आधार पर अगर उसका बीएमआई इंडेक्स 18.5 से कम आता है तो ये सामान्य से कम होता है. अगर आपका बीएमआई स्तर 18.5 से 24.9 के बीच में है तो यह एकदम ठीक स्थिति है. बीएमआई स्तर अगर 25 या उससे ऊपर है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए.

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/Cit5h6B

No comments

Powered by Blogger.