Header Ads

New vaccine of Chikungunya : चकनगनय स हन वल मत पर लगग लगम आ गय चकनगनय क नय टक 98% तक परभव

New vaccine of Chikungunya : तीसरे चरण के मानव परीक्षण में एक जीवित चिकनगुनिया वैक्सीन को अत्यधिक सुरक्षात्मक पाया गया। पहली बार मनुष्यों पर शॉट का परीक्षण किए जाने के बाद एक नए नैदानिक अध्ययन ने आशाजनक परिणाम दिखाए।

यह जलवायु परिवर्तन के कारण मच्छर जनित बीमारियों (mosquito-borne disease) के बढ़ते वैश्विक प्रसार का एक संभावित समाधान प्रदान करता है यह टीका एक बड़ी आबादी की मदद कर सकता है।

यह भी पढ़े-Benefits of eating poha : सुबह-सुबह पोहा खाने के है जबरदस्त फायदे , डाइट में जरूर करें शामिल

द लांसेट में 12 जून को प्रकाशित रिपोर्ट में बताया कि यदि नियामकों द्वारा अनुमोदित किया जाता है तो टीका में लाखों लोगों को बीमार करने वाली मच्छर जनित बीमारी से बचाने की क्षमता होगी। टीके ने एकल परिक्षण प्राप्त करने के 28 दिनों के बाद प्रतिभागियों में 98.9 प्रतिशत की उच्च प्रतिक्रिया दर का प्रदर्शन किया।

आपको बता दें कि चिकनगुनिया के लक्षणों (Cikungunya symptoms) में गंभीर जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द, तेज बुखार और त्वचा पर चकत्ते शामिल हैं। चिकनगुनिया बहुत कम मामलों में घातक है, लेकिन रोग सुखद नहीं है। आप दो सप्ताह तक बीमार रह सकते हैं। इसके अलावा गंभीर मामलों में आपको बहुत दर्दनाक गठिया हो जाता है जो हफ्तों तक रह सकता है।

यह भी पढ़े-बदलती लाइफस्टाइल में ब्लड प्रेशर बना बड़ी समस्या , ये फॉर्मूले कंट्रोल करेंगे बीपी

यह रोग अफ्रीका दक्षिण पूर्व एशिया, भारतीय उपमहाद्वीप और अमेरिका के उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों के कई क्षेत्रों में मौजूद है। अभी तक चिकनगुनिया का कोई इलाज या टीका उपलब्ध नहीं है।

लाइव-एटेन्यूएटेड वैक्सीन, VLA1553, चिकनगुनिया के ला रीयूनियन स्ट्रेन पर आधारित है जो पूर्व मध्य दक्षिण अफ्रीकी जीनोटाइप का है।

शोध पत्र के अनुसार, चिकनगुनिया रोग के लिए वैक्सीन (chikungunya virus vaccine) उम्मीदवार आम तौर पर अच्छी तरह से सहन किया गया था और प्रतिभागियों के 99 प्रतिशत (263/266) में प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया उत्पन्न की थी।

यह भी पढ़े-Good habits for your lifestyle : स्वस्थ रहने का सबसे बेहतरीन फॉर्मूला, इन आदतों को बनाएं अपनी लाइफस्टाइल

मार्टिना श्नाइडर, जो वलनेवा में नैदानिक रणनीति प्रबंधक भी हैं, ने कहा, यह सक्रिय टीकाकरण के लिए पहला चिकनगुनिया वायरस वैक्सीन हो सकता है और आने वाले प्रकोप के जोखिम वाले क्षेत्रों या क्षेत्रों के निवासियों के लिए हो सकता है।


उन्होंने कहा, टीकाकरण के बाद अच्छी एंटीबॉडी दृढ़ता जैसा कि जीवित-क्षीण टीका से अपेक्षित है रोग की अस्थिर महामारी विज्ञान को देखते हुए एक महत्वपूर्ण विशेषता है।

यह भी पढ़े-Swelling in the body : चेहरे से लेकर हाथ-पैर तक में आ रही सूजन, पहचानें किस बीमारी का है संकेत

शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला कि जीवित-क्षीण चिकनगुनिया वायरस का टीका (chikungunya virus vaccine) एकल टीकाकरण के बाद दीर्घकालिक सुरक्षा प्रदान कर सकता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/b3Lqw59

No comments

Powered by Blogger.