Header Ads

Health tips for weight loss: रात को भूल कर भी नहीं खाने चाहिए ये फूडस, जानें क्या है कारण

आजकल इस भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल में लोगों के पास फिटनेस के लिए वक्त नहीं है। खान-पान में लापरवाही की वजह से लोगों में मोटापे की समस्या ( problem of obesity) सबसे ज्यादा होने लगी है। कोरोना काल में अधिक तली भुनी चीजे और घरों में रहने की वजह से भी लोगों का वजन तेजी से बढ़ा है। एक जगह पर बैठे रहने से मोटापा बढ़ने लगा है। कुछ लोगों को देर रात जागकर काम करना पड़ता है। जिससे रात में भूख लगती है ऐसे में लोग अनहेल्दी खाना खा लेते हैं।

क्या आपका वजन भी तेजी से बढ़ता जा रहा है । और यह आपको भी समझ नहीं आ रहा कि इसका कारण क्या है तो आज का ये आर्टिकल आपके काफी काम का है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे फूड के बारे में जिनको रात में खाने से आपको बचना चाहिए ताकि मोटापा आपको अपना शिकार न बना ले । वज़न कम करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि हम खान-पान के साथ उनके टाइम का भी ख्याल रखें। जैसे कुछ चीजें हैं जो बहुत पौष्टिक होती हैं लेकिन उन्हें किसी पहर यानी सुबह या रात को खाने की मनाही होती है। कुछ ऐसी चीजें हैं जिनका सेवन रात में नहीं करना चाहिए या सोने से पहले ये चीजें नहीं खानी चाहिए क्योंकि इससे वजन बढ़ता ( increases weight) है।

stop-eating-chocolate.jpg

आइए जानते हैं कौन सी वे चीजें हैं जिसे रात को नहीं खाना चाहिए। भागदौड़ भरी इस जिंदगी में ज्यादातर लोग मोटापे से परेशान हैं। लोगों ने छोटी-मोटी एक्टिविटी करना भी छोड़ दिया है। अनहेल्‍दी डाइट (unhealthy dinner) वजन बढ़ाने का सबसे बड़ा कारण है। हालांकि कुछ लोग वजन कम करने के लिए दिनभर हल्का भोजन करने की कोशिश करते हैं। लेकिन डिनर को उतना महत्व नहीं देते जितना उस पर फोकस करना जरूरी। डाइट एक्सपर्ट्स मानें तो अनहेल्दी डिनर भी वजन बढ़ने का बड़ा कारण होता है। जब आप देर रात तक खाना खाते हैं और खाने के तुरंत बाद बिस्‍तर पर सो जाते हैं तो मोटापा तेजी से बढ़ने लगता है। डॉ कहते हैं की सोने से करीब 3 घंटे पहले डिनर कर लेना चाहिए।

सोने से पहले नहीं खानी चाहिए ये चीजें
1. नूडल्स का सेवन बंद कर दें Stop eating noodles
डॉ. रंजना सिंह कहती हैं कि अगर आप रात में नूडल्स खाते हैं तो इसमें पाए जाने वाले कर्ब और फैट्स आपकी सेहत को खराब कर सकते हैं | इसमें फाइबर बिलकुल नहीं होता और इन सारी वजहों से आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है

2. चॉकलेट का सेवन न करें Don't eat chocolate
डाइट एक्सपर्ट्स की मानें तो चॉकलेट में कैफीन के साथ शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जो आपका वजन बढ़ाने में बेहद अहम किरदार निभाती है |बेहतर है कि आप डिनर के बाद चॉकलेट खाने से परहेज़ करें

Don't eat fried food

3. फ्राइड फूड का सेवन न करें Don't eat fried food
फ्राइड फूड आपके वजन को तेजी से बढ़ा सकते हैं क्योंकि फ्राइड फूड में कार्ब और फैटी एसिड होते हैं। जो आपके पेट की एसिडिटी और वजन को बढ़ाने का काम करते हैं। इसलिए कोशिश करें कि रात को हल्का खाना खाएं जो आसानी से पच सके।


4.सोडा पीना खतरनाक Drinking soda is dangerous
कुछ लोग डिनर को डाइजेस्‍ट करने के लिए सोडा पीना पसंद करते हैं, लेकिन आपको बता दें कि इनमें हाई शूगर कंटेन्‍ट होता है जो तेजी से बेली फैट को बढाने का काम करता है | इसलिए बेहतर है कि सोने से पहले सोडा ना पिए।

Avoid eating sweets

5- मीठा खाने से बचें Avoid eating sweets
रात को वजन बढ़ने की एक बड़ी वजह मीठा खाना भी है। अगर आप देर रात मिठाई खाते हैं तो इससे तेजी से वजन बढ़ता है। रात में आपको मीठा खाने से दूरी बनानी चाहिए।

मोटापा आम तौर पर लाइफ स्टाइल की देन होती है। मोटा शरीर या फिर शरीर में फैट बिल्कुल भी अच्छा नहीं दिखता। अगर आप सिर्फ दो आदतों को रोजाना अपनाते हैं तो आप एक हफ्ते में ही तेजी से वजन घटा सकते हैं। ये दो वो अचूक उपाय है जिसके लिए ना तो आपको जिम जाने की जरूरत है और ना ही वजन कम करनेवाली दवाइयों की। मोटापा कम करने का सबसे बड़ा सिद्धांत यही है कि आपको अपने शरीर में जमा कैलरी को उसी अनुपात में खर्च करनी होती है।

अपने खाने की आदत को बदलें
अगर आप एक हफ्ते के अंदर तेजी से दुबले होने या मोटापा कम करने की शुरुआत करना चाहते हैं तो आपको अपने डेली रुटीन में बदलाव लाना होगा। खाने की आदत में तब्दीली करनी होगी। हम जो खाते हैं वो हमारे शरीर को लगता है। उस प्रकार का खाना जिसमें ज्यादा शुगर, कैलोरी हो खाने से परहेज करना चाहिए। मिसाल के तौर पर बेक्ड चीजें, फ्राइड फूड स्वीट बेवरेज को अपने आहार में शामिल करने से बचना चाहिए। इन चीजों में बहुत ज्यादा फैट होता है जिससे मोटापा बढ़ता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/WvEXOn0

No comments

Powered by Blogger.