Header Ads

Dehydration: गर्मी में इस छोटी सी गलती की वजह से हो सकता है डिहाइड्रेशन, ये है बचाव के उपाय

हमारे शरीर का लगभग 60% हिस्सा पानी से बना होता है। शरीर में सही मात्रा में पानी का लेवल रहने पर जॉइंट्स, आंखे या अन्य अंग को पर्याप्त नमी मिल पाती है। यह हमारे शरीर से अपशिष्ट और विषाक्त पदार्थों को हटाने में मदद करता है। यह पाचन और हेल्दी स्किन के रखरखाव में भी मदद करता है। शरीर से पानी की अत्यधिक हानि निर्जलीकरण यानी डिहाइड्रेशन (Dehydration) के रूप में जाना जाता है। इससे शरीर में नमक (Deficiency of sodium chloride in dehydration) की भी कमी हो जाती है।

यह भी पढ़ें- महिलाओं को ज्यादा होती है यह खतरनाक बीमारी, अगर दिख रहे हैं ऐसे लक्षण

क्या है डिहाइड्रेशन की वजह Reason of Dehydration
इसके होने की मुख्य वजह बुखार, दस्त, शराब का सेवन और कैफीन के सेवन है। इन वजहों के कारण डिहाइड्रेशन हो सकता है। कम पानी पीना और पसीना अधिक चलने पर भी यह हो जाता है। यह सभी उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकता है। यह बुजुर्गों, शिशुओं और छोटे बच्चों में आम है।

dehydration_cause.jpg

कब होता है डिहाइड्रेशन when Dehydration occur
डिहाइड्रेशन तब होता है जब आप शरीर उपयोग करने से अधिक तरल पदार्थ का उपयोग करता है या खो देता है। फिर आपके शरीर में अपने सामान्य कार्यों को पूरा करने के लिए पर्याप्त पानी और अन्य तरल पदार्थ नहीं होते हैं। यदि आप खोए हुए तरल पदार्थों को अपने शरीर में नहीं देते हैं तो आप निर्जलित या डिहाइड्रेशन के शिकार हो जाते हैं। वैसे तो कोई भी निर्जलित हो सकता है, लेकिन यह स्थिति छोटे बच्चों और बड़े वयस्कों के लिए विशेष रूप से खतरनाक है। छोटे बच्चों में डिहाइड्रेशन का सबसे आम कारण गंभीर दस्त और उल्टी है। वृद्ध वयस्कों के शरीर में स्वाभाविक रूप से पानी की मात्रा कम होती है। जिससे ऐसी स्थितियां हो सकती हैं। या दवाएं ले रहे हों जो डिहाइड्रेशन के जोखिम को बढ़ाते हैं।

यह भी पढ़ें-Deep Sleep: अगर आप भी लेते हैं अत्यधिक नींद, तो हो जाएं सावधान!

डिहाइड्रेशन किसी भी आयु वर्ग में हो सकता है यदि आप गर्म मौसम के दौरान पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं। खासकर यदि आप जोरदार व्यायाम कर रहे हैं। आप आमतौर पर अधिक तरल पदार्थ पीकर हल्के से मध्यम डिहाइड्रेशन को ठीक कर सकते हैं। लेकिन गंभीर डिहाइड्रेशन के लिए तत्काल चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है।

 

लक्षण
प्यास हमेशा शरीर की पानी की आवश्यकता का एक विश्वसनीय प्रारंभिक संकेतक नहीं होती है। बहुत से लोग विशेष रूप से बड़े वयस्क, तब तक प्यास महसूस नहीं करते जब तक कि वे पहले से ही निर्जलित न हों। इसलिए गर्म मौसम में या जब आप बीमार हों तो पानी का सेवन बढ़ाना महत्वपूर्ण है। निर्जलीकरण के संकेत और लक्षण भी उम्र के अनुसार भिन्न हो सकते हैं।

शिशु या छोटा बच्चा

मुंह और जीभ का सुखना
रोते समय आंसू नहीं आना
तीन घंटे तक डायपर गीला नहीं होना
धंसी हुई आंखें, गाल
खोपड़ी के ऊपर धंसा हुआ मुलायम स्थान
उदासीनता या चिड़चिड़ापन

वयस्क
अत्यधिक प्यास
कम बार-बार पेशाब आना
गहरे रंग का मूत्र
थकान
चक्कर आना
उलझन

dehydration_reason.jpg

डिहाइड्रेशन होने के कारण (dehydration causes)
पसीना आना, सांस लेना, पेशाब करना, शौच, आंसू और लार (थूक) के द्वारा हर दिन शरीर से पानी का निकलना एक सामान्य प्रक्रिया है। वहीं, इस तरल की कमी हम आप पानी पीकर या उन चीजों को खाकर पूर्ति कर लेते हैं जिनमें पानी की मात्रा होती है। हालांकि, अगर आपके शरीर से ज्यादा मात्रा में पानी निकल जाता है और आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पी पाते हैं, तो आपको डिहाइड्रेशन की समस्या (dehydration problem) होने की संभावना बढ़ जाती है। अगर बात हम डिहाइड्रेशन होने के कारण की करें, तो इन स्थितियों में ज्यादा संभावना होती है।

बुखार
दस्त
उल्टी
बहुत ज़्यादा पसीना आना
बहुत ज्यादा लघुशंका (Pee) जाना
पानी नहीं पीना

यह भी पढ़ें- Complications of Constipation: बस अपने दिनचर्या में ये बदलाव करके कब्ज से पा सकते हैं राहत, करना होगा ये काम

निवारण
डिहाइड्रेशन को रोकने के लिए, खूब सारे तरल पदार्थ पिएं और पानी में उच्च खाद्य पदार्थ जैसे फल और सब्जियां खाएं। लोगों को अधिक तरल पदार्थ लेने की आवश्यकता हो सकती है यदि वे इस तरह की स्थितियों का अनुभव कर रहे हों।

 

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

 



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/wMpZHD3

No comments

Powered by Blogger.