Header Ads

आपक बचच क मटल और शररक हलथ पर बर असर डल रह ह मबइल ऐस छड़वए लत

Child's mental and physical health : सभी प्रकार का आनंदमय खेल बच्चों और किशोरों को कई तरह से मदद करता है। खेल बच्चों की मेंटल और शारीरिक हैल्थ के लिए भी बहुत जरुरी है। लेकिन डिजिटल दुनिया में बच्चे खेलना ही भूल गए है।

इस तेजी से बढ़ती डिजिटल दुनिया में यह आश्चर्य की बात नहीं है कि बच्चे अपना अधिक समय किसी न किसी डिवाइस पर बिता रहे हैं। उपकरणों का उपयोग सीखने, तलाशने और बनाने के लिए निश्चित रूप से बहुत कुछ है। लेकिन ऐसे कौशल भी हैं जो उपकरण हमेशा नहीं सिखा सकते हैं और जिन्हें बच्चों को सीखने की आवश्यकता है।

यह भी पढ़े-New studies claim: आपके हार्ट पर विनाशकारी प्रभाव डालता है इस चीज का सेवन, आज ही कर दे बंद

खेल कार्यकारी कार्य और मनोदशा विनियमन कौशल को मजबूत करता है
कार्यकारी कार्य, इमोशनल लेन देन और सामान्य शारीरिक कौशल बच्चों के बढ़ने के साथ-साथ सीखने और अभ्यास करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। बच्चों के लिए इन कौशलों को सीखने का सबसे अच्छा तरीका खेल है। इसीलिए हम कहते हैं कि खेलना बच्चे का काम है। लेकिन आजकल जैसे-जैसे उपकरण बच्चों पर अधिक प्रभाव डाल रहे है। और जैसे-जैसे कई बच्चे इन उपकरणों के आदि हो जाते हैं। उपकरण-मुक्त खेल के लिए समय निकालना भुला दिया जाता है।

यह भी पढ़े-गर्मी के मौसम में अमृत है जामुन का सेवन, इन 5 बीमारियों को जड़ से करता है नष्ट

आजकल ऐसा लगता है कि माता-पिता और बच्चे सचमुच भूल रहे हैं कि कैसे खेलना है। माता-पिता पहले अपने बच्चों के मनोरंजन के लिए खिलौने लाते थे अब वे बस अपने बच्चे को अपना फोन सौंप देते हैं। उपकरण इतने सर्वव्यापी और आसान हैं कि बच्चे जल्द ही उनके आदि हो जाते है।

स्वस्थ विकास के लिए खेल आवश्यक है

हार्वर्ड के सेंटर ऑन द डेवलपिंग चाइल्ड ने माता-पिता के लिए विभिन्न आयु-आधारित खेलों और गतिविधियों पर उत्कृष्ट हैंडआउट्स (नोट: स्वचालित डाउनलोड) विकसित किए हैं ताकि उनके बच्चे के विकास में सहायता मिल सके। माता-पिता भी बच्चों के खेल में शामिल होना चाहिए क्योंकि इससे न केवल आपके बच्चे को मदद मिलती है, बल्कि यह आपके रिश्ते को भी मदद मिलती है।

यह भी पढ़े-Ayurveda : दर्द व नींद की समस्या को दूर करती है वनौषधि तगर , इस प्रकार लें

छोटे बच्चों के साथ खेलने के लिए बेहतरीन खेल: उम्र 4 से 7 वर्ष
जीवन के पहले तीन वर्षों में खेल वस्तुतः मस्तिष्क कनेक्शन और बुनियादी कौशल का निर्माण करने के बारे में है। जैसे-जैसे बच्चे बड़े होते हैं, खेल उन कौशलों को विकसित करता है और उन्हें सोचने, रचनात्मक होने, एक-दूसरे के साथ सहयोग करने और अपने शरीर का उपयोग करने का अवसर देता है।

यहां 4 से 7 साल के बच्चों के लिए कुछ विचार दिए गए हैं

- फ़्रीज़ डांस, रेड लाइट ग्रीन लाइट, साइमन सेज़, या डक डक गूज़ सभी ऐसे खेल हैं जो बच्चों को आत्म-नियमन और सहयोग को मजबूत करते हुए सक्रिय बनाते हैं।
- आई स्पाई, बिंगो (या बिंगो के विपरीत, जहां परिवार अपने स्वयं के चित्र बोर्ड बनाते हैं और बच्चों को जो कहा गया है उसके विपरीत मिलान करना होता है), और अन्य मिलान वाले खेल स्मृति और संज्ञानात्मक कौशल के निर्माण के लिए बहुत अच्छे हैं।

- एक कहानी शुरू करने का प्रयास करें और इसमें दूसरों को शामिल करके देखें कि कथानक में क्या मोड़ आते हैं! यह रचनात्मकता को प्रोत्साहित करने का एक शानदार तरीका है। आप ड्राइंग के साथ भी कुछ ऐसा ही कर सकते हैं। किसी साधारण चीज़ से शुरुआत करें, जैसे घर या नाव, और बारी-बारी से इसे सजाएँ, जैसा कि आप करते हैं।

यह भी पढ़े-एक्सपर्ट इंटरव्यू : गर्भपात का कारण बन सकता है एडेनोमायोसिस, जानिए इसके लक्षण

बड़े बच्चों के साथ खेलने के लिए बेहतरीन खेल: उम्र 8 से 12 वर्ष
8 से 12 साल के बच्चे अधिक जटिल गतिविधियों में सक्षम हैं, जैसे:

- जिग्सॉ पहेलियाँ करना, या वर्ग पहेली या अन्य पहेलियाँ एक साथ हल करना।
- शतरंज, बैटलशिप, गो या क्लू जैसे खेल खेलना जिनमें स्मृति और योजना शामिल होती है।
- कोई खेल खेलना - साथ में बास्केटबॉल खेलें, स्केटिंग करने जाएं, योगाभ्यास करें, या साथ में दौड़ने जाएं। एक साथ - - सक्रिय रहना न केवल आप दोनों के लिए स्वस्थ है, बल्कि यह आजीवन एक अच्छा उदाहरण स्थापित करता है।
- कोई नया उपकरण सीखना - एक साथ सीखें!
- चीज़ें बनाओ। उन्हें खाना बनाना, निर्माण करना, सिलाई करना, क्रोशिया बनाना, बगीचा उगाना सिखाएं। यह भी खेल हो सकता है.
- खेलने के अवसर किशोरों की भी मदद करते हैं
- जैसे-जैसे बच्चे किशोरावस्था में बढ़ते हैं , वे स्वाभाविक रूप से अपने साथियों के साथ अधिक स्वतंत्रता और समय की तलाश करते हैं। व्यक्तिगत रुचियों के आधार पर खेल के अवसर अलग-अलग रूप लेते हैं। खेल, खाना बनाना, संगीत, थिएटर और यहां तक कि (संयम के भीतर) वीडियो गेम रचनात्मकता, जीवन कौशल और मनोरंजन को प्रोत्साहित कर सकते हैं।

यह भी पढ़े-Weight loss drink: जल्दी वजन घटाने में लाभदायक है ये जूस, कोलेस्ट्रॉल लेवल भी होता है कंट्रोल

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/uXBMbhR

No comments

Powered by Blogger.