Header Ads

फल और सबजय क छलक हत ह बहद गणकर सचचई जनकर आप नह करग य गलत

अक्सर लोग महंगे भाव के फल व सब्जियां लाते हैं और उन्हें खा लेते हैं, लेकिन उपयोगिता से अनजान होने के कारण हम उनके बेहद गुणकारी छिलकों को या तो कचरे में फेंक देते हैं या फिर जानवरों को खिला देते हैं। अगर आपको इन फलों व सब्जियों के छिलकों में छिपे गुणों का पता चल जाए तो आप शायद ही उन्हें फेंकने की गलती करें।

यह भी पढ़ें- सावधान! बच्चे को टिफिन में ना दें कटे फल, गंभीर हो सकते हैं परिणाम

सेब
सेब में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है। लेकिन गूदे से पांच गुना ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट इसके छिलके में होता है। जर्नल ऑफ एग्रीकल्चर एंड फूड कैमिस्ट्री के शोधकर्ताओं ने पाया कि इसके छिलकों में एंटी डिजीज व एंटी कैंसर जैसे गुण होते हैं। इसलिए सेब को छिलके समेत ही खाएं।

 

peels.jpg

केला
ताईवान के वैज्ञानिकों ने अध्ययन में पाया कि केले का छिलका डिप्रेशन से मुकाबला करता है। इसलिए कच्चे केले की सब्जी बनाते समय छिलका न हटाएं।

 

यह भी पढ़ें-मच्छरों की ही नहीं आपकी जान भी ले सकता है मॉस्किटो कॉइल, होते हैं ऐसे गंभीर परिणाम

अनार
जिन महिलाओं को अधिक मासिक स्राव होता है, वे अनार के सूखे छिलकों को पीसकर एक चम्मच पानी के साथ लें। इससे रक्तस्राव कम होगा। बवासीर की शिकायत हो तो अनार के छिलकों को कूटकर इसके पाउडर को गुड़ में मिलकार बारीक-बारीक गोलियां बना लें। कुछ दिन तक इनका प्रयोग करें, आराम मिलेगा।

fruits_peels_benefits.jpg

अंगूर, बेरी
अमरीकी वैज्ञानिक व कैमिस्ट वालेस एच.योकोयामा ने अध्ययन में पाया कि अंगूर और बेरी के छिलकों में कोलेस्ट्रॉल घटाने की क्षमता होती है। अमरूद के छिलकों में एंटीऑक्सीडेंट गूदे से कहीं ज्यादा होते हैं। इसलिए अंगूर या बेरी का जूस बनाने की बजाय इन्हें साबुत ही खाना चाहिए।

यह भी पढ़ें-प्रेग्नेंसी में कौन से फल खाना चाहिए और कौन से नहीं, एक्सपर्ट ने बताया ये फल हैं घातक

सब्जियां
छिलके सहित सब्जियां खाने से कब्ज व डायबिटीज कंट्रोल होती है
शिखर चन्द जैन



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/bjS4nEk

No comments

Powered by Blogger.