Header Ads

Benefits of Milk: दध हत ह सपरण आहर जनए आपक सहत क लए ह कतन जरर

दूध न केवल कैल्शियम का भंडार है, बल्कि इसमें लैक्टिक एसिड भी होता है, जो त्वचा को मुलायम बनाता है। इसे पीने से शरीर में सेरोटोनिन हार्मोन का स्राव होता है, जिससे दिमाग शांत रहता है।

 

किस उम्र में कितना दूध जरूरी?
आम तौर पर डॉक्टर सलाह देते हैं कि अगर मां से बच्चे की जरूरत पूरी हो जाती है, तो साल भर तक बच्चों को मां का ही दूध पिलाना चाहिए। सालभर बाद ही बच्चे को ऊपर का दूध देना चाहिए क्योंकि तब तक बच्चे की जरूरत बढ़ जाती है। इस दौरान बच्चों को गाय का दूध पिलाने की सलाह दी जाती है।


12 महीने तक
बच्चे को मां का ही दूध दें।

यह भी पढ़ें- Yoga for weight loss: सुबह के 5 योगासन वजन घटाने के लिए हैं बेहद असरदार, मिलेंगे गजब के फायदे

1-2 साल
सालभर से बड़े बच्चों को ऊपर का दूध देना चाहिए। दिमाग के विकास के लिए इस उम्र के बच्चों को फैट से भरपूर डाइट की जरूरत होती है। अमरीकन एकेडमी ऑफ पीडिएट्रिक्स इस उम्र में हर रोज तीन से चार कप दूध पीने की सलाह देती है। साथ ही ऐसे बच्चों को फुलक्रीम दूध देना चाहिए।

MILK

2 से 8 साल
दो साल का बच्चा दूध के साथ खाना भी खाने लगता है। ऐसे में अमरीकी डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर के मुताबिक 2-3 साल के बच्चों को चार कप और 4-8 साल के बच्चों को कम से कम पांच कप दूध रोजाना दें।

 

नौ साल से बड़े बच्चे
नौ साल से अधिक उम्र के बच्चों को 3 कप दूध रोजाना देना चाहिए, लेकिन ऐसे बच्चे जिन्हें हाई कैलोरी की जरूरत होती है उन्हें दूध की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए।
वयस्क पुरुष एवं महिलाएं रोजाना एक गिलास दूध पीएं।

यह भी पढ़ें-Herbal Tea: सुबह सिर्फ एक कप हर्बल टी, एक साथ इन खतरनाक बीमारियों को कहें बाय-बाय

डिनर के तीन घंटे बाद पीएं दूध
आयुर्वेद के अनुसार डिनर के तीन घंटे बाद ही दूध लें, ताकि अमाशय पूरी तरह से खाली हो। अगर आपको दूध नहीं पचता है, तो इसे पीने के बाद एक इलायची खा लें। दूध में चीनी ना डालें क्योंकि मीठा दूध कफ बनाता है। अगर मीठे की जरूरत हो, तो शहद, मुनक्का या मिश्री डालें।

milk2.jpg

ओवरवेट बच्चों को दूध नहीं देना चाहिए?
अतिरिक्तकैलोरी कम करने के नाम पर बच्चों की दूध की मात्रा को कम ना करें बल्कि उन्हें कम फैट वाला दूध दें। ध्यान रहे कि दूध से वजन नहीं बढ़ता बल्कि हड्डियां मजबूत होती हैं और एनर्जी मिलती है। इससे ब्लड प्रेशर, हृदय रोगों और तनाव में भी राहत मिलती है।

यह भी पढ़ें- World Blood Donor Day: ब्लड डोनेट करने से हार्ट अटैक का खतरा होता है कम! मिलते हैं और भी गजब के फायदे

दूध से कितनी ऊर्जा

फुल क्रीम दूध : 150 कैलोरी
टोंड दूध : 120 कैलोरी
डबल टोंड दूध : 100 कैलोरी
स्किम्ड मिल्क : 80 कैलोरी

बार-बार ना उबालें
डाइटीशियन डॉ. विनीता बंसल के अनुसार दूध को बार-बार उबाले नहीं, ऐसा करने से उसमें मौजूद विटामिन और पोषक तत्वों में कमी आ जाती है। कोशिश करें कि दूध जरूरत के हिसाब से ही खरीदकर लाएं और फ्रिज में ढककर रखें। जितना प्रयोग में लाना हो केवल उतना ही दूध गर्म करें।

 



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/Q6Ba3Cj

No comments

Powered by Blogger.