Header Ads

Summer Beauty Must-Haves: गर्मियों में स्किन का ख्याल रखें इन आवश्यक ब्यूटी प्रोडक्ट्स से

Summer Beauty Must-Haves: गर्मी के मौसम में त्वचा की देखभाल महत्वपूर्ण है। बढ़ती धूप के साथ ही सूरज की तेज किरणें और यूवी रेज त्वचा को नुक्सान पहुंचा सकती है। इन हानिकारक रेज से सनबर्न, समय से पहले बुढ़ापा और स्किन कैंसर का खतरा बढ़ा सकती हैं। यूवी रेज के अलावा डिहाइड्रेशन और ज़्यादा ऑयल भी त्वचा को बेजान कर सकते हैं। धूप में ज़्यादा एक्सपोजर और बढ़ता तापमान हमारी त्वचा पर बुरा असर डाल सकते हैं। तेज गर्मी और ह्यूमिडिटी के कारण शरीर में एक्सेस तेल होने लगता है जिससे स्किन पोर्स बंद हो जाते हैं और मुंहासे निकल सकते हैं। डिहाइड्रेशन भी गर्मी के मौसम में एक आम समस्या है हो सकता है। यह हमारी त्वचा को ड्राई कर सकती है। गर्मियों में अपनी त्वचा की देखभाल करके हम इसे धूप के हानिकारक प्रभावों से बचा सकते हैं और एक स्वस्थ, चमकदार त्वचा बनाए रख सकते हैं।

skincare3.jpg


Stay Radiant in Summer
: त्वचा की देखभाल के लिए अक्सर हम ब्यूटी प्रोडक्ट्स का सहारा लेते हैं। इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसे ही प्रोडक्ट्स के बारे में बात करेंगे जो गर्मियों में त्वचा की देखभाल के लिए जरूरी हैं।

Sunscreen: एक्सपर्ट्स का मानना है की गर्मी के मौसम में हमे हमारी त्वचा का ख्याल रखना चाहिए। कॉस्मेटोलॉजिस्ट नमिता पंढरीपांडे का कहना है कि हमारी त्वचा को धूप से बचाव की जरूरत है, खासकर गर्मियों में। वे कहती हैं, 'गर्मियों में पिगमेंटेशन, टैन और सनबर्न से बचने के लिए हर रोज सनस्क्रीन लगाना बहुत जरूरी है। सनस्क्रीन सेलेक्ट करते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए की सनस्क्रीन हमारी स्किन के हिसाब से होनी चाहिए। इनमें एक नेचुरल एक्सट्रैक्ट वाले सनस्क्रीन का चुनाव करें क्योंकि इसके कई कम्पाउंड में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-एजिंग प्रोपर्टी होते हैं।'

Moisturizer: ऐसे मॉइश्चराइजर का चुनाव करें जो लाइटवेट हो और साथ ही ऑयली ना हो। इससे बिना चिकनापन महसूस किये त्वचा को हाइड्रेटेड रखा जा सकता है।

Facial Mist: दिन भर हमारी त्वचा को ठंडा और हाइड्रेट करने के लिए और उसे ताज़गी देने के लिए गर्मियों में फेशियल मिस्ट का उपयोग किया जा सकता है।

Lip Balm: सर्दी के मौसम में ही नहीं गर्मी में भी होंठों की देखभाल करना आवश्यक है। इस मौसम में अपने होठों को मुलायम रखने के लिए इन्हें मॉइस्चराइज करना चाहिए। ऐसे में अपने पास टिंटेड लिप बाम रखें। इसे खरीदते समय इस बात का ख्याल रखें की यह एसपीएफ प्रोटेक्शन देने वाला हो।

Oil-Free Primer
: जो लोग अक्सर मेकअप लगते हैं उन्हें गर्मी के मौसम में एक ऑयल फ्री प्राइमर का उपयोग करना चाहिए। इससे ह्यूमिडिटी के बावजूद त्वचा की चमक को नियंत्रित करने में मदद मिलती है ।

Dry Shampoo: एक और जहाँ सर्दियों में स्कैल्प रूखा व ड्राई हो जाता है वहीं दूसरी और गर्मियों में बालों और स्कैल्प में चिकनाई की शिकायत बाद जाती है। इसलिए एक्सपर्ट्स का मानना है कि गर्मियों में ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल करना चाहिए। यह बालों से अतिरिक्त तेल को हटाता है और उन्हें चिपचिपे होने से बचाता है।

यह भी पढ़ें: इस तरह ब्यूटी केयर के लिए यूज करें मिलेटस, बनाएं फेस पैक



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/FqdYMek

No comments

Powered by Blogger.