Header Ads

Cinnamon Beauty Magic: सेहत ही नहीं सौंदर्य के लिए भी लाभकारी है दालचीनी

Cinnamon Beauty Magic: हमारी अच्छी सेहत के लिए सिनेमन यानी दालचीनी के कई फायदे है। सुबह की चाय से लेकर रात के हल्दी दूध में दालचीनी के उपयोग किया जाता है। यहाँ तक की केक्स, स्मूदीज़, या रिच ग्रेवी मैं भी इसका भरपूर इस्तेमाल होता है। अच्छी खुशबू के साथ ही इस स्पाइस को खाने में शामिल करने की वजह इसके नेचुरल हेल्थ बेनिफिट्स है। गुड हेल्थ के अलावा दालचीनी गुड लुक्स और हेल्दी स्किन एंड हेयर के लिए भी यूज किया जाता है। इसकी एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी क्वालिटी को ध्यान में रखते हुए इस स्पाइस को कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी इस्तेमाल किया जाता है। यह त्वचा की देखभाल, मुहांसों का इलाज और त्वचा पर सूजन को कम करने में कारगर है। दालचीनी एक्सफोलिएंट के रूप में भी काम करती है और डेड स्किन सेल्स को हटती है। इसका उपयोग बालों में चमक लाने और स्कैल्प क्लीन करने के लिए भी किया जा सकता है। दालचीनी के उपयोग से घर पर ही कुछ नेचुरल ब्यूटी रेसिपीज तैयार कर सकते है। हालांकि हर रेसिपी को इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट करना अनिवार्य है।

cinnamon11.jpg


Cinnamon Face Wash: अपने लिप्स को सॉफ्ट करने के लिए 1 चम्मच दालचीनी पाउडर में 2 चम्मच शहद मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं , हल्के हाथों से मसाज करें और धोने से पहले 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। सप्ताह में दो से तीन बार इस्तेमाल करने से चेहरे और होंठों पर ताजगी के साथ खुशबू व निखार दोनों नजर आएंगे। यह पैक मुंहासों को कम करने में भी मदद कर सकता है।

Cinnamon Hair Mask: 1 चम्मच दालचीनी पाउडर में 2 चम्मच शहद, आधा चम्मच कॉफ़ी और 3 चम्मच बादाम या नारियल का तेल मिलाएं। इस अच्छी तरह मिक्स करें और उँगलियों की मदद से स्कैल्प और बालों पर लगाएं। धोने से पहले 30 मिनट तक लगा रहने दें। इस हेयर मास्क से बाल स्ट्रांग होंगे और उनकी चमक बानी रहेगी। यदि बालों में डैंड्रफ है तो इसमें कॉफ़ी की जगह एक चमच अमचूर पाउडर मिक्स कर लें।

यह भी पढ़ें: क्यों होती है धूप से एलर्जी, क्या है कारण और कैसे करें त्वचा की सुरक्षा

cinnamon2.jpg


Cinnamon Body Scrub: आधा छोटा कप गुड़ की शक्कर, आधा छोटा कप गेहूं का आटा, मिक्स करने के लिए नारियल का तेल, गुलाब जल और दूध की मलाई लें। इसमें 1 बड़ा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं। अच्छी तरह मिक्स करें और नहाने से पहले इस मिश्रण को अपने शरीर पर लगाएं और स्क्रब करें। इससे शरीर का मैल और डेड स्किन उतरने लगेगी। बॉडी को एक्सफोलिएट करने का यह नेचुरल व असरदार स्क्रब है जिससे त्वचा साफ, सॉफ्ट और तरोताजा हो जायेगी।

Cinnamon Fresh Breath: एक चम्मच दालचीनी का पाउडर आधा कप पानी में मिलाएं और मुँह में घुमाते हुए उस पानी को पी जाएं। यह आपकी सांसों को तरोताजा करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा एक छोटा टुकड़ा दालचीनी का चबाएं।

यह भी पढ़ें: इन फूड्स से रख सकते हैं अपनी आँखें हेल्दी



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/Hez1T6Z

No comments

Powered by Blogger.