Header Ads

इस तरह ब्यूटी केयर के लिए यूज करें मिलेटस, बनाएं फेस पैक

Benefits of Millets : मिलेट फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर फूड ग्रेन है। मिलेटस कई तरह के होते हैं जैसे रागी, बाजरा, ज्वार, सांवा, राजगीर, कुट्टू, चेना इत्यादि। ऐसा माना जाता है की ये चावल के बाद दुनिया में दूसरी सबसे अधिक उगाई जाने वाली फसल हैं। इसे नुट्रिशयस अनाज के रूप में पूरे वर्ल्ड में प्रमोट करने के लिए साल 2023 को इंटरनेशनल ईयर ऑफ़ मिलेटस (IYOM) – 2023 के रूप में मनाया जा रहा है। इंडिया में कई नए प्रोग्राम्स इंट्रोड्यूस हुए हैं जिनके चलते मिलेटस का प्रमोशन हो रहा है और लोगों को इसके अनेक फायदों के बारे में जानकारी मिल रही है। एक तरफ जहां मिलेटस खाने के अनेक फायदे हैं वहीं दूसरी तरफ इसे लगाने के भी फायदे हैं। इसे ब्यूटी केयर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आइए जानें कैसे :


बाजरा
: बाजरे के अनगिनत गुण है। इसमें आयरन, मैग्नीशियम ,फाइबर, कैल्शियम, प्रोटीन और प्रोटीन सभी शामिल हैं। इसके सेवन से कई बीमारियों से बचाव हो सकता है। बाजरे की रोटी और गुड़ तो आपने खाया होगा। अब बारी है इसे लगाने की। इस पैक को बनाने के लिए 1 चम्मच गुड़ पाउडर लें, उसमें 1 चम्मच बाजरे का आटा, कुछ बूंदें गुलाब जल की और पेस्ट बनाने के लिए दही मिक्स करें। जब अच्छे से पेस्ट बन जाए तो इसे अपने चेहरे पर लगाएं और करीब 15 से 20 मिनट बाद पानी से धो लें।

सामां या सामक : इसे लिटिल बाजरा भी कहते हैं। यह कैल्शियम, आयरन, जिंक और पोटैशियम से भरपूर है । वेट लॉस के लिए तो यह उपयोगी है ही, स्किन केयर के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। फेस पैक बनाने के लिए, दो चम्मच सामक आटा, एक चम्मच बेसन के साथ एक चम्मच गुलाब जल एक चुटकी चन्दन पाउडर और दूध मिक्स करें। दूध का इस्तेमाल इसे पेस्ट बनाने के लिए करें। जब बराबर पेस्ट बन जाए तब इसे पांच मिनट तक ढक कर रखें, फिर चेहरे व गर्दन पर धीरे धीरे मसाज करते हुए लगा लें। 15 -20 मिनट बाद धो लें।

राजगिरा : इसे अकसर उपवास में काम लिया जाता है। इससे होने वाले फायदे की बात करें तो इसे खाने से बालों का झड़ने और सफ़ेद होना कम होता है। इसमें कैल्शियम, विटामिन जैसे गुण शामिल है। इसका पैक बनाने के लिए, दो चम्मच राजगिरा आटा, आधा पका केला, एक चुटकी चन्दन पाउडर, गुलाब जल और पेस्ट बनाने के लिए दूध (करीब आधी कटोरी। इन सभी को अच्छे से मिक्स कर लें। पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर ब्रश या हाथों की मदद से लगाएं और करीब 15 से 20 मिनट बाद पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें : क्यों जरूरी है हमारे लिए हाउस स्पैरो, जानिये किन कारणों से ये हो रहीं है लुप्त



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/D5xSIH7

No comments

Powered by Blogger.