Header Ads

कोरोनाकाल में इस तरह करें ब्लड डोनेट

कोरोनावायरस संक्रमण के दौर में ब्लड बैंकों में खून की कमी हो गई है। पहले जहां ब्लड डोनेशन के लिए कैंप लगाकर भी इसकी पूर्ति कर ली जाती थी अब संक्रमण फैलने के डर से रक्तदान शिविरों का आयोजन नहीं हो रहा है। दूसरी तरफ स्वैच्छिक नियमित रक्तदाता भी हॉस्पिटल जाकर रक्तदान करने से बच रहे हैं। वल्र्ड डोनर दिवस 14 जून को मनाया जाता है। जानते हैं कुछ उपायों के बारे में ताकि कोरोनाकाल में सुरक्षित तरीकों से रक्तदान किया जा सके।
इनका रखें ध्यान

जहां ब्लड डोनेट करने जा रहे हैं वहां सुरक्षा व्यवस्था जान लें। पहले वहां के स्टाफ को फोन पर रक्तदान की सूचना दे दें ताकि पहले से व्यवस्था हो और आपको हॉस्पिटल में कम समय रुकना पड़े। मास्क लगाए रखें। सोशल डिस्टेंसिंग व सैनेटाइजेशन का ध्यान रखें।
इसलिए बढ़ रही है समस्या
रक्तदान के बाद 35-42 दिनों के अंदर उस ब्लड का इस्तेमाल हो जाना चाहिए। अगर इस बीच उपयोग में नहीं लिया गया तो नष्ट करना पड़ता है। पिछले तीन माह से लॉकडाउन चल रहा है। ऐसे में न तो डोनर आ रहे हैं और न ही ऐसे मरीज जो इसे लें। इसलिए समस्या हो रही है।
ऐसे करें सुरक्षित रक्तदान
अगर किसी को अपना ब्लडग्रुप पता है तो इसकी सूचना पास के ब्लड बैंक को दे सकता है। जरूरत पडऩे पर ब्लड बैंक प्रशासन सुरक्षा के साथ तय समय पर बुलाएगा। इसके लिए कई ब्लड बैंक ऑनलाइन प्रोफाइल भी तैयार कर चुके हैं। इंटरनेट की मदद से सर्च कर उनसे संपर्क कर सकते हैं।
रक्तदान से पहले यह जानें
डोनर की उम्र 18-65 वर्ष के बीच हो और वजन 45 किग्रा से कम नहीं होना चाहिए। रक्तदान से पहले शराब, धूम्रपान व तंबाकू का सेवन न किया हो। पिछले छह माह के अंदर शरीर पर टैटू बनवाए हैं तो नहीं कर सकते हैं। तीन माह के अंदर ब्लड डोनेट नहीं किया हो और कोई बीमारी न हो।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3efUjZC

No comments

Powered by Blogger.