Header Ads

शहद उत्पादन ( HONEY BUSINESS ) के लिए मोदी सरकार देगी मदद, हर महीनें कर सकते हैं 1 लाख की कमाई

नई दिल्ली: कोरोना के चलते बिगड़ी अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए मोदी सरकार ( Modi Govt ) लोकल और सूक्ष्म, छोटे और लघु उद्योगों ( MSMEs ) पर ज्यादा फोकस कर रही है। सरकार का मानना है कि ये अवसर है जब भारत आत्मनिर्भर बन सकता है । जिन छोटे उद्योगों को सरकार ने मदद का ऐलान किया है उनमें से एक हनी प्रोसेसिंग यानि शहद उत्पादन ( HONEY PRODUCTION )  है। वित्त मंत्री ( FINANCE MINISTER ) ने राहत की तीसरी किस्त ( THIRD RELIEF INSTALLMENT ) में मधुमक्खी पालन के लिए 500 करोड़ रुपये की सहायता दी है । इससे मधुमक्खी पालन के लिए आधारभूत संरचना का निर्माण किया जाएगा और इस व्यवसाय में लगे 2 लाख पालकों की आय बढ़ेगी । ऐसा नहीं है कि सरकार ने पहली बार इस उद्योग के लिए कोई कदम उठाया है बल्कि केंद्र सरकार के हनी मिशन के तहत खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने पिछले दो साल से भी कम समय में देश के किसानों एवं बेरोजगार युवकों को मधुमक्खी पालने के लिए एक लाख से अधिक बक्से दिए हैं।

दुनिया के पहले Trillionaire होंगे  Jeff Bezos, जानें कब तक हासिल करेंगे ये उपलब्धि

तो अगर आप भी अपना कोई बिजनेस करना चाहते हैं तो भारत में हनी हाउस और हनी प्रोसेसिंग प्‍लांट( HONEY BUSINESS IN INDIA ) लगा सकते हैं । हनी मिशन के तहत सरकार इस काम के लिए आपको लोन और बाकी सुविधा आसानी से देगी ।

सरकार देगी पूरी मदद- अगर आप हनी प्रोसेसिंग प्‍लांट लगाना चाहते हैं तो खादी ग्रामोद्योग ( Khadi and Village Industries Commision ) की ओर से आपको 65 फीसदी लोन दिलाया जाता है इसके साथ ही खादी ग्रामोद्योग इस काम के लिए 25 फीसदी सब्सिडी भी देता है यानी आपको सिर्फ 10 फीसदी पैसा लगाना पड़ता है।

कितना लोन देगी सरकार- 20 हजार किलो शहद उत्पादन के लिए लगभग 24 लाख रूपए खर्च होता है । सरकार इसमें से 16 लाख रूपए तक का लोन ( Govt  Loan )आपको आसानी से दे सकती है। इसके अलावा मार्जिन मनी के रूप में 6.15 लाख रुपए मिल जाएंगे और आपको अपनी ओर से केवल लगभग 2.35 लाख रुपए लगाने होंगे। KYIC का दावा है कि अगर कोई व्यक्ति यये टार्गेट पूरा कर लेता है तो 250 रूपए कीमत मिलने पर भी इंसान सारी लोन और बाकी की कॉस्ट निकाल दे तो भी 13 लाख रुपए सालाना की आय पक्की है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2T9AbA4

No comments

Powered by Blogger.