Header Ads

पत्रिका कीनोट सलोन में बोले मारुति के ईडी शशांक श्रीवास्तव- कार इंडिया की जरूरत है, कार बाजार फिर वापसी करेगा

नई दिल्ली। पत्रिका कीनोट सलोन में मारुति सुजुकी के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर मार्केटिंग एवं सेल्स शशांक श्राीवास्तव ने बताया कि ऑटो इंडस्ट्री मुश्किल दौर से गुजर रही है। कोविड से पहले ही हम 18 फीसदी की गिरावट दर्ज कर चुके हैं। इस साल की शुरुआत जीरो से कर रहे हैं, लेकिन आने वाला वक्त हमारा है। पोस्ट कोविड बाजार में कार की मांग बढ़ेगी। आने वाला वक्त बदलाव का होगा और पूरी ऑटो इंडस्ट्री इस बदलाव की ओर बढ़ रही है। सभी का जोर डिजिटलाइजेशन पर है।

छोटी कारों का बड़ा बाजार वापस खड़ा होगा

मारुति सुजुकी के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर शशांक श्रीवास्तव शनिवार को पत्रिका कीनोट सलोन में पत्रिका के पाठकों और दर्शकों के सवालों का जवाब दे रहे थे। शो का मॉडरेशन शैलेंद्र तिवारी और पत्रिका के नेशनल मार्केटिंग हेड सौरभ भंडारी ने किया। शशांक श्रीवास्तव ने कहा, इस समय देश में प्रति हजार सिर्फ 27 कारें हैं। हम इस औसत में श्रीलंका जैसे देशों से भी पीछे हैं। ऐसे में आने वाले वक्त में कार की मांग बढ़ेगी, ऐसा हमें पूरा भरोसा है। इसके साथ ही अब यूजर के दिमाग में सुरक्षा प्राथमिकता में है। ऐसे में वह पब्लिक ट्रांसपोर्ट की जगह पर खुद की कार से चलना ज्यादा बेहतर समझेगा। ऐसे में देश में छोटी कारों का बड़ा बाजार वापस खड़ा होगा।

 

कोविड शॉर्ट टर्म, लेकिन बाजार लंबे समय चलेगा

उन्होंन कहा, ये बात सही है बाजार की बिक्री भावनाओं पर ज्यादा होती है। कोविड शॉर्ट टर्म है, लेकिन बाजार लंबे समय के लिए है। पिछले साल इंडस्ट्री में 18 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी और इस साल शून्य से शुरुआत हुई है इसमें कोई दो राय नहीं है। लेकिन इससे घबराने की आवश्यकता नहीं है इंडस्ट्री लॉन्ग टर्म पर काम कर रही है। जल्द ही इंडस्ट्री पटरी पर लौटेगी और ऑटो मार्केट आगे की ओर बढ़ेगा। यह ऐसा समय होगा जब ग्राहक छोटी कारों के साथ विश्वसनीय और भरोसेमंद ब्रांड की ओर बढ़ेगा।

बदलेगी ऑटो इंडस्ट्री

शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि देश की जीडीपी में ऑटो इंडस्ट्री का आठ फीसदी का योगदान है। यह काफी बड़ा हिस्सा है। देश की इकॉनोमी को बढ़ाने के लिए ऑटो इंडस्ट्री को भी तेजी से बढ़ाना होगा। पिछले एक—डेढ साल से गाड़ियों की कीमत बढ़ी है। कोविड के बाद हमें अपनी लागत को भी ध्यान में रखना होगा। हम खर्चे कम कर उसका फायदा ग्राहकों को देने के बारे में सोच सकते हैं, लेकिन इसमें अभी वक्त लग सकता है। बाजार में प्राइज करेक्शन होगा, लेकिन कब तक यह कहना जल्दबाजी होगा। डिजिटल बाजार का फायदा ग्राहकों को मिलेगा, यह तय है। पोस्ट कोविड के बाद यह बदलाव सेल्स में दिखेगा। लोग डिजिटल प्लेटफॉर्म पर ज्यादा सक्रिय हैं। ज्यादा से ज्यादा गाड़ियों की बिक्री ऑनलाइन होगी। इससे ग्राहकों को भी फायदा मिलेगा। मारुति डिजिटलाइजेशन पर पिछले तीन साल से काम कर रही है। कुल मिलाकर एक शब्द में कहे तों डिजटलाइजेशन ही भविष्य है।

रूरल इंडिया पर हमारी नजर
शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि देश में रबी की फसल बेहतर हुई है और खरीफ की फसल की उम्मीदें भी बेहतर हैं। ऐसे में पैसा ग्रामीण इलाकों में है और उसका फायदा कहीं न कहीं बाजार को मिलेगा। ग्रामीण इलाकों में छोटी कारों का बाजार है, इसीलिए हम ग्रामीण इलाकों में भी अपने नेटवर्क को सक्रिय कर रहे हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2X4cz0L

No comments

Powered by Blogger.