Header Ads

POST CORONA : लॉकडाउन के बाद कोरोना से बचने के लिए अपनाएं ये आदतें

जैसा की हम सभी जानते हैं की पूरी दुनिया इस समय कोरोना महामारी से जूझ रही है। इस दौरान जब हम लंबे समय से अपने घर में है तो यह बहुत आवश्यक है की हम अपने आपको तन व मन से पूर्ण रुप से स्वस्थ रखें क्योंकि स्वस्थ रहकर ही हम कोरोनो से लड़ सकेंगे। इसके लिए संतुलित भोजन करें, नियमित व्यायाम करें। मन में नकारात्मकता न आने दें। खुद पर भरोसा रखें ताकि किसी भी स्थिति में आप उसका मुकाबला कर सकें।
ये लक्षण आएं तो खुद को करें क्वारेंटाइन
यदि आपको सांस संबंधी दिक्कत व कफ वाली खांसी आती है तो सबसे पहले अपने आप को घर में एक कमरे में क्वारेंटाइन कर लें। अधिक से अधिक तरल पदार्थ लें। विटामिन सी से जुड़ी चीजें खूब लें। यदि सांस में दिक्कत, खांसी में खून, कई दिनों तक तेज बुखार रहता है तो तुरंत अपने चिकित्सक को दिखाएं। जरूरी सलाह का पूरी तरह से पालन करें।
लॉकडाउन के बाद क्या सावधानियां बरतनी जरूरी
3 मई के लाॅकडाउन के बाद भी यदि हमें स्वस्थ व सुखद जीवन जीना है तो हमें सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करनी होगी। क्योंकि कोरोना की संक्रामकता दर इससे पहले के वायरस की अपेक्षा बहुत ज्यादा व तीव्र है। इसलिए थोड़ी सी लापरवाही से यह फिर आ सकती है। इसलिए हमें खुद, परिवार व समाज के लिए सभी सावधानियों का पालन करना है। नियमित हाथ धोना है। मास्क लगाना है। बाहर थूकना नहीं है। आसपास साफ-सफाई का भी ध्यान रखना है। यदि इन बातों का ध्यान रखेंगे तो महामारी को हमेशा के लिए खत्म हो सकती है। ऐसा बिल्कुल नहीं है की 3 मई के बाद अगर लाॅकडाउन खत्म हो जाता है तो हमारा जीवन सामान्य हो जाएगा। हमें बाहर निकलने पर भी कई सारी सावधानियां बरतनी होगी। स्वयं व आसपास भी निगरानी रखनी होगी। यदि को संक्रमित दिखता है तो तुरंत हेल्पलाइन नंबरों पर कॉल कर स्वास्थ्य विभाग को सूचित करना है।
एक्सपर्ट : डॉ. रवी कांत पोरवाल, संक्रामक रोग विशेषज्ञ, जयपुर



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/359K1GS

No comments

Powered by Blogger.