Header Ads

Coronavirus Lockdown: फ्री में मिलेंगे 3 से 8 गैस सिलेंडर, बस करना होगा यह काम

नई दिल्ली। देश कोरोना वायरस की चपेट में है। जिसकी वजह से देश को पूरी तरह से लॉकडाउन किया हुआ है। लॉकडाउन के कारण देश के कामगार बेरोजगार हो गए हैं। गरीबों और किसानों को राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने 1.70 लाख करोड़ रुपए के राहत पैकेज का ऐलान भी किया है। जिसके बाद उज्ज्वला स्कीम के पात्रों को तीन महीनें तक फ्री सिलेंडर भी दिए जाने की बात कही गई है। इन पात्रों को तीन महीनों तक 3 से 8 गैस सिलेंडर दिए जाएंगे। जिसकी प्रक्रिया शनिवार से शुरू भी हो गई है। देश 700 डिस्ट्रिक्ट नोडल अफसरों के साथ मीटिंग इस योजना को अमलीजामा पहनाने चर्चा की गई है। वहीं दूसरी ओर यह गैस सिलेंडर ऐसे ही नहीं मिलेंगे। इसकी भी एक पूरी प्रक्रिया है। जिसे ग्राहकों को भी पूरा करना होगा। आपको बता दें कि देश की 8 करोड़ से ज्यादा महिला पात्र को इसका फायदा होगा।

लाभार्थियों को कुछ इस तरह से मिलेगा सुविधा
- फ्री का एलपीजी सिलेंडर लेने के लिए ग्राहक का मोबाइल नंबर रजिस्‍टर होना जरूरी है। जिन लाभार्थियों का मोबाइल नंबर गैस एजेंसी में रजिस्टर होगा उन्हें ही यह सुविधा मिलेगी।
- सरकार ने उज्‍ज्‍वला योजना लाभार्थियों को लाभ देने के लिए ब्लूप्रिंट तैयार कर दिया है।
- सरकार पहले लाभार्थियों के अकाउंट में रुपया जमा करेगी।
- रुपया आने के आद लाभार्थी गैस बुक कराएगा और कैश देकर सिलेंडर लेगा.
- लाभार्थियों को 14.2 किलोग्राम वाले 3 गैस सिलेंडर दिए जाएंगे, हर महीने एक सिलेंडर मिलेगा।
- जिन लाभार्थियों के पास 5 किलो के गैस सिलेंडर हैं, उन्हें 3 महीने में 8 सिलेंडर मुफ्त दिए जाएंगे। हर महीने अधिकतम तीन गैस सिलेंडर मुफ्त मिलेंगे।

घरेलू गैस सिलेंडर के घट गए हैं दाम
वहीं दूसरी ओर आईओसीएल ने अप्रैल के महीने में घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में कटौती की है। देश की राजधानी दिल्ली में अब 14.2 किलो का नॉन सब्सिडी गैस सिलेंडर की कीमत अब 744 रुपए हो गई है। मार्च में यह कीमत 805.50 रुपए था। यानी मार्च के मुकाबले अप्रैल में 61.50 रुपए प्रति सिलेंडर दाम हुए हैं। गैस सिलेंडर में यह कटौती लगातार दूसरे महीने हुई है। मार्च में भी करीब 50 रुपए प्रति सिलेंडर की कटौती देखने को मिली थी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2XatUXq

No comments

Powered by Blogger.