Header Ads

चीन में पहली बार कोरोना के कारण मौत का एक भी मामला सामने नहीं आया, दिसंबर अंत में वुहान में आया था पहला मामला

first time in China no single death due to corona

बीजिंग। चीन में मंगलवार को पहली बार ऐसा हुआ कि कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से मौत का एक भी मामला सामने नहीं आया। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि चीन ने जनवरी से इस संबंध में आंकड़े प्रकाशित करने आरंभ किए थे। इसके बाद से पहली बार ऐसा हुआ है, जब इस घातक वायरस से किसी की मौत नहीं हुई है। हालांकि चीनी भूभाग में मार्च से संक्रमण के मामलों में कमी आई है लेकिन देश में विदेशों से आ रहे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ रही है।

स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि विदेशों से करीब 1,000 संक्रमित लोग चीन में आए हैं। इससे पहले सोमवार को चीन ने कहा था कि कोरोना वायरस संक्रमण का पहला मामला वुहान में दिसंबर अंत में सामने आया था। तब इसे अज्ञात वजह से होने वाले निमोनिया के तौर पर लिया गया। इस संक्रमण के पैदा होने के बाद से अबतक चीन में इस बीमारी से 3331 लोगों की मौत हो चुकी है। यहां संक्रमित लोगों की संख्‍या 81,708 है।

30 दिसंबर को वुहान नगर पालिका के स्‍वास्‍थ विभाग ने एक तत्‍काल अधिसूचना जारी कर अपने अधिकार क्षेत्र में आने वाले सभी चिकित्‍सा संस्‍थानों को आदेश दिया था कि वह अज्ञात वजह से होने वाले निमोनिया से संक्रमित मरीजों का उचित ढंग से उपचार करें।

जानलेवा कोविड-19 तेजी से पूरी दुनिया में फैल चुका है और जॉन हॉप्‍किंस यूनिवर्सिटी के डाटा के मुताबिक इससे 180 देशों में 70,500 लोगों की मौत हो चुकी है और 13 लाख से अधिक लोग संक्रमित हैं। भारत में, कोविड-19 से अबतक 111 लोगों की मौत हो चुकी और यहां संक्रमित लोगों की कुल संख्‍या 4281 है।



from India TV: world Feed https://ift.tt/39LnlNL

No comments

Powered by Blogger.