Header Ads

ट्रंप ने वेंटीलेटर्स बनाने के लिए लागू किया डिफेंस प्रोडक्‍शन कानून, जरूरतमंद देशों की करेगा मदद

Trump invokes Defense Production Act to force GM to produce ventilators

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने शुक्रवार को कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की वजह से देश में जीवन रक्षक वेंटीलेटर्स की कमी को देखते हुए वॉरटाइम डिफेंस प्रोडक्‍शन कानून को लागू कर दिया है। इस कदम से ऑटो दिग्‍गज जनरल मोटर्स को अब मजबूरन वेंटीलेटर्स का निर्माण करना होगा। ट्रंप ने कहा कि कार कंपनी के साथ कीमत तय करने की बातचीत में थोड़ा वक्‍त लगा। ट्रंप ने एक राष्‍ट्रपति ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए, जिसमें स्‍वास्‍थ्‍य और मानव सेवा के सचिव को निर्देश दिया गया है कि वेंटीलेटर्स के लिए जनरल मोटर्स को फेडरल समझौते को स्‍वीकार करने, उसे लागू करने और उसे प्राथमिकता देने के लिए वे डिफेंस प्रोडक्‍शन एक्‍ट के तहत किसी भी और सभी अधिकार का उपयोग करें।  

ट्रंप ने कहा कि वेंटीलेटर्स के निर्माण के लिए जीएम के साथ हमारी बातचीत सफल रही, लेकिन वायरस के खिलाफ हमारी लड़ाई में तत्‍काल इस बात की जरूरत है कि वह जल ही इस समझौते पर काम शुरू कर दे। जीएम समय को बर्बाद कर रही थी। आज का फैसला वेंटीलेटर्स के शीघ्र उत्‍पादन को सुनिश्चित करेगा जो अमेरिकियों का जीवन बचाएंगे।

गुरुवार को ट्रंप ने व्‍हाइट हाउस में पत्रकारों से कहा था कि फेडरल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी ने 6000 वेंटीलेटर्स की खरीद की है। कोरोना मरीजों का उपचार करने के लिए अभी भी हजारों वेंटीलेटर्स की आवश्‍यकता है। क्‍योंकि अमेरिका में 10 दिनों में संक्रमित मरीजों की संख्‍या 8000 से बढ़कर 1 लाख से अधिक हो गई है। अमेरिका में कोरोना वायरस का सबसे बड़ा केंद्र बन चुके न्‍यूयॉर्क को शीघ्र ही 40,000 वेंटीलेटर्स की जरूरत है। न्‍यूयॉर्क में 45000 से अधिक कोरोना वायरस के पुष्‍ट मामले हैं और यहां अभी तक 519 लोगों की मौत हो चुकी है।  

ट्रंप ने की जरूरतमंद देशों को वेंटीलेटर्स उपलब्‍ध कराने की पेशकश

राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने शुक्रवार कहा कि अमेरिका अपने मित्र देशों को वेंटीलेटर्स उपलब्‍ध कराने के लिए तैयार है, जो इस समय कोरोना वायरस महामारी से लड़ाई लड़ रहे हैं। वेंटीलेटर्स और अन्‍य चिकित्‍सा उपकरण का उत्‍पादन बढ़ाने के साथ ट्रंप ने कहा‍ कि उनका प्रशासन पूरी दुनिया में अन्‍य देशों को भी वेंटीलेटर्स उपलब्‍ध कराएगा।  

ट्रंप ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से बात की और जॉनसन ने वेंटीलेटर्स की मांग की है। ट्रंप ने बताया कि बोरिस जॉनसन ने आज वेंटीलेटर्स की मांग की है। दुर्भाग्‍य से, जॉनसन भी कोरोना संक्रमण से पीडि़त हैं। ब्रिटेन ने वेंटीलेटर्स मांगे हैं। इटली वेंटीलेटर्स चाहता है, स्‍पेन वेंटीलेटर्स चाहता है, जर्मनी वेंटीलेटर्स चाहता है। सभी देश वेंटीलेटर्स की मांग कर रहे हैं। हम अधिक संख्‍या में वेंटीलेटर्स का उत्‍पादन करने जा रहे हैं और हम उन देशों की मांग को पूरा करेंगे।



from India TV: world Feed https://ift.tt/3aB8ebb

No comments

Powered by Blogger.