Header Ads

नाश्ते के स्वाद को बढ़ा देगी बेसन की नमकीन बर्फी, बहुत ही आसान है बनाने की विधि

आपके घर में अगर कोई गेस्ट आए हुए हो या कोई खास अवसर पर आप परिवार वालों के लिए कुछ नया स्टार्टर सर्व करना चाहती हैं तो आप बेसन की नमकीन बर्फी बना सकती हैं।

बेसन बर्फी

आपके घर में अगर कोई गेस्ट आए हुए हो या कोई खास अवसर पर आप परिवार वालों के लिए कुछ नया स्टार्टर सर्व करना चाहती हैं तो आप बेसन की नमकीन बर्फी बना सकती हैं। सर्दियों के मौसम में हर थोड़ी देर पर कुछ न कुछ खाने को मन करता है। ऐसे में इस बर्फी के स्वाद का लुत्फ उठाया जा सकता है। बेसन का इस्तेमाल स्वास्थ्य के लिए भी बेहद लाभदायक है। आइए जानते हैं बेसन की बर्फी को कैसे बनाएं...

बेसन बर्फी

सामग्री

बेसन 02 कटोरी  
पानी 04 कप 
नमक और लाल मिर्च पाउडर 
स्वादानुसार (घोल के लिए)
तड़के के लिए
घी या तेल बड़े चम्मच 02  
अजवाइन छोटा चम्मच  01 
कटी हुई लाल मिर्च 02  
हींग छोटा चम्मच 1/4  
करी पत्ता 4-8 
हरा धनिया (सजाने के लिए)
 तेल बड़ा चम्मच 01
(थाली में चिकनाई के लिए)


ऐसे बनाएं

बेसन में पानी-नमक और लाल मिर्च पाउडर मिलाएं और मिक्सी में चलाकर घोल बना लें। एक पैन में घी या तेल गरम करके हींग, अजवाइन, करी पत्ता, कटी हुई लाल मिर्च डालकर भूनें। आधे तड़के को निकालकर रख लें। बाकी बचे तड़के में बेसन का घोल डालकर लगातार चलाते हुए गाढ़ा होने तक पकाएं।


किसी थाली में तेल लगाएं। अब इस चिकनी थाली में तैयार मिश्रण फैलाकर जमने के लिए रख दें। 30-40 मिनट बाद बरफी के आकार का काटें। बचे हुए तड़के और हरे धनिये से सजाकर बेसन की नमकीन बरफी पेश करें।

from Latest And Breaking Hindi News Headlines, News In Hindi | अमर उजाला हिंदी न्यूज़ | - Amar Ujala https://ift.tt/36JQrwr

No comments

Powered by Blogger.